Dear Aspirants,

हिमाचल में भरे जाएंगे 2500 पद, सरकार ने खोला नौकरियों का पिटारा, पढ़ें कैबिनेट के बड़े फैसले IPH Recruitment 2020-Himachal Cabinet Meeting 2020.मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में गुरुवार को आयोजित की गई हिमाचल मंत्रिमंडल की बैठक में बड़े फैसले लिए गए हैं। कैबिनेट ने विभिन्न विभागों में विभिन्न श्रेणियों के करीब 2500 पदों को भरने की मंजूरी दी।



Total Vacancies : 2500 Posts

प्रारंभिक शिक्षा विभाग : 819 Posts

जेबीटी : 532 Posts

भाषा अध्यापक  : 35 Posts

शास्त्रि  :133 Posts

टीजीटी (कला)  : 104 Posts

टीजीटी (नॉन मेडिकल) : 08 Posts

टीजीटी (मेडिकल) : 7 Posts



IPH Recruitment 2020 सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग : 1578 Posts

पैरा पम्प ऑपरेटर : 417 Posts

पैरा फीटर : 287 Posts

बहुद्देश्यीय कार्यकर्ता : 874 Posts

बागवानी विभाग : 16 Posts

कनिष्ठ टेक्नीशियन : 16 Posts



प्रदेश उच्च न्यायालय : 11 Posts

सिविल जज  : 11 Posts

मंडी उपायुक्त कार्यालय : 13 Posts

कनिष्ठ कार्यालय सहायक (आईटी) : 6 Posts

सेवादार : 7 Posts

जिला एवं सत्र न्यायाधीश नालागढ़ और नागरिक न्यायालय बंजार, तीसा और शिलाई : 4 Posts

रिकॉड कीपर : 04 Posts

उद्योग विभाग : 03 Posts

चालक : 03 Posts

बैठक में आल्टर्नेटिव डिस्प्यूट्स रिजोल्यूशन सेंटर बिलासपुर, हमीरपुर, रिकांगपिओ और नाहन में चैकीदार एवं सेवादारों के चार और सफाई कर्मचारी एवं सेवादारों के चार पद भरने को स्वीकृति प्रदान की गई।



मंत्रिमंडल ने मंडी जिला के राजकीय प्राथमिक पाठशाला कुन्नू को राजकीय माध्यमिक पाठशाला के रूप में स्तरोन्नत करने और आवश्यक पदों को सृजित करने का निर्णय लिया। सिरमौर जिला के पच्छाद विधान सभा क्षेत्र के तहत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बसाबण में विज्ञान की कक्षाएं आरंभ करने और आवश्यक पदों को भरने का निर्णय लिया गया है।



बैठक में वन क्षेत्रों से चीड़ की पत्तियों को एकत्रित करने और हटाने के लिए नीति में संशोधन का निर्णय लिया गया, ताकि आगजनी की घटनाओं को कम किया जा सके और हितधारकों को चीड़ की पत्तियों को हटाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। इसके अतिरिक्त संशोधन के अनुरूप उद्योगों को चीड़ की पत्तियों को ईंधन के रूप में उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।



बैठक में चंबा जिला की राजकीय प्राथमिक पाठशाला बैली-2 को राजकीय माध्यमिक पाठशाला, राजकीय माध्यमिक पाठशाला धार को उच्च पाठशाला और राजकीय उच्च पाठशाला परिहार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के रूप में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया गया। 

Top 10 Smartphone in India in 2020

सिरमौर जिला के राजकीय उच्च विद्यालय गढोल पीरग और सिरमौरी मंदिर को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के रूप में स्तरोन्नत करने को मंजूरी प्रदान की गई। इन विद्यालयों के संचालन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 25 पद भरने का निर्णय लिया गया है।



प्रदेश के जलाशयों में मछली के दामों में एकरूपता लाने, मछली को एक ब्रैंड बनाने और मछली उत्पादन से जुड़े लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार के मकसद से राज्य के जलाशयों के लिए एक परियोजना को स्वीकृति प्रदान की गई। यह परियोजना गोविंद सागर में कार्यान्वित की जाएगी। IPH Recruitment 2020
मंत्रिमंडल ने बिलासपुर जिला के बेसाखी-नलवाड़ मेला झंडूता और नलवाड़ मेला सुनहाणी को जिला स्तरीय मेला घोषित करने को स्वीकृति प्रदान की, ताकि जिला की समृद्धि संस्कृति और परम्पराओं को बढ़ावा दिया जा सके

सरकारी नौकरियों की जानकारी के लिए हमें फॉलो करे 

Like Our Facebook Page:- Click Here 

WhatsApp Group:- Click Here

Telegram Group:- Click Here

Our website:- Click Here

Instagram:- Click Here

Blog channel:- Click Here