हिमाचल में खुला नौकरियों का पिटारा, 3636 से अधिक पद भरे जाएंगे, जानिए कैबिनेट के 15 बड़े फैसले

Dear Aspirants,

1. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में सोमवार को शिमला में आयोजित की गई कैबिनेट की बैठक में कई फैसले लिए गए। बैठक में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बाउल, पिपलू व बुधान में विज्ञान की कक्षाएं शुरू करने की स्वीकृति दी गई। 

2. ऊना जिला के कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के बसाल, कुरियाला और रायसरी राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में वाणिज्य की कक्षाएं शुरू करने की मंजूरी दी गई।

3.मंडी जिले के सिराज विधानसभा क्षेत्र खारसी स्थित वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में नॉन-मैडिकल तथा वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पंजाईं में मेडिकल कक्षाएं शुरू करने का निर्णय लिया गया है।

विभिन्न श्रेणियो के पदों को भरने की मंजूरी मिली 

1. लोक निर्माण विभाग के वास्तुकार विंग में सीधी भर्ती से अनुबंध आधार पर बैच वाइज विभिन्न श्रेणियों के 10 पदों को भरने की स्वीकृति दी गई। 

2. आयुर्वेद विभाग में दैनिक भोगी आधार पर पंचकर्मा मालिश करने वालो के 35 पदों को सृजित कर भरने की स्वीकृति प्रदान की।

3. श्रम एवं रोजगार विभाग में जिला श्रम अधिकारी का रिक्त पद भरने का निर्णय लिया गया।

4. कैबिनेट ने सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग में हिमाचल लोक सेवा आयोग के माध्यम से अनुबंध आधार पर सीधी भर्ती द्वारा विधि अधिकारी के तीन पद भरने को भी स्वीकृति दी।

5. बैठक में जिला युवा सेवाएं एवं खेल विभाग के काजा और केलांग स्थित कार्यालयों में दैनिक भोगी आधार पर सेवादार के दो पद सृजित करने को भी सहमति प्रदान की गई। 

6. मंडी जिले के संधोल में सेरीकल्चर मंडल स्थापित करने के साथ अतिरिक्त पदों को भरने की स्वीकृति दी गई।

7. बैठक में मंडी जिले के सिराज विकास खंड के जैंशला गांव में नए आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र को खोलने के साथ विभिन्न श्रेणियों के तीन पदों को सृजित कर भरने की अनुमति दी गई।

8. हिमाचल के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के 3636 नए पद भरे जाएंगे।  कैबिनेट बैठक में टीजीटी के 1304, शास्त्री के 1049, जेबीटी के 693 और भाषा अध्यापकों के 590 नए पद भरने को मंजूरी दी गई। 

9. शिक्षकों के 3636 नए पदों पर बैचवाइज और कमीशन के माध्यम से पद भरे जाएंगे। टीजीटी के कुल 1304 पदों में से 684 पद आर्ट्स, 359 पद नॉन मेडिकल और 261 पद मेडिकल संकाय से भरे जाएंगे।

10. मंडी जिला के थुनाग तहसील के बगस्याड़ स्थित विश्राम गृह तथा कुल्लू जिला के आनी में लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में अतिरिक्त आवास के निर्माण को मंजूरी प्रदान की गई है। साथ ही हिमाचल प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कार्यों नियम 2014 के कुछ अनुभागों में संशोधन करने का निर्णय लिया गया है। यह संशोधन श्रमिकों को बोर्ड द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए बोर्ड के साथ पंजीकृत करने के लिए लिया गया है।

11. कैबिनेट ने यमुना नदी में हिमाचल प्रदेश के जल के हिस्से को ताजेवाला कॉरीडोर में भुगतान के आधार पर बेचने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने को भी अपनी अनुमति प्रदान की। इससे प्रदेश सरकार को सालाना 21 करोड़ रुपये की आमदनी होगी। बैठक में मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप जिला कांगड़ा की उप-तहसील हरिपुर को तहसील में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया गया।

12. कैबिनेट ने लोक निर्माण मंडल किलाड़ के नियंत्रण में चल रहे सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंडल किलाड़ का नियंत्रण को चंबा जिले के तीसा स्थित सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंडल भंजराड़ू को सौंपने का निर्णय लिया। इसे पदों सहित आईपीएच मंडल को हस्तांतरित किया जाएगा। इस निर्णय से सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के किलाड़-पांगी उपमंडल की कार्यप्रणाली में सुधार आएगा।


हिमाचल में खुला नौकरियों का पिटारा, 3636 से अधिक पद भरे जाएंगे, जानिए कैबिनेट के 15 बड़े फैसले हिमाचल में खुला नौकरियों का पिटारा, 3636 से अधिक पद भरे जाएंगे, जानिए कैबिनेट के 15 बड़े फैसले Reviewed by RoHit ChauHan on December 02, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.