हिमाचल प्रदेश में सवा साल इंतजार के बाद 9700 मेधावी विद्यार्थियों को मिलेंगे लैपटॉप, इस दिन से होगा आवंटन

Dear Aspirants,

हिमाचल प्रदेश में सवा साल इंतजार के बाद प्रदेश के 9700 मेधावी विद्यार्थियों को दिसंबर में लैपटॉप मिलेंगे। 15 दिसंबर तक जिलों में लैपटॉप की सप्लाई पहुंचना शुरू होगी। 20 के बाद मेधावियों को लैपटॉप बांटे जाएंगे।




बीते दो साल तक लैपटॉप खरीद को लेकर विवाद चलने से अभी तक शैक्षणिक सत्र 2017-18 के स्कूल-कॉलेज टॉपरों को लैपटॉप नहीं मिल सके हैं। इलेक्ट्रानिक कारपोरेशन ने अक्तूबर में लैपटॉप का सप्लाई ऑर्डर जारी किया है।


सप्लाई ऑर्डर देने के डेढ़ माह के भीतर प्रदेश में लैपटॉप की सप्लाई दी जानी है। लैपटॉप खरीद के लिए पहली बार दो कंपनियों का चयन किया गया है। एल वन कंपनी को 60 फीसदी और एल टू कंपनी को 40 फीसदी सप्लाई ऑर्डर दिया गया है। शिक्षा निदेशालय ने दोनों कंपनियों के प्रतिनिधियों को लैपटॉप की सप्लाई देने के लिए जिलों का आवंटन कर दिया है। संभावित है कि 15 दिसंबर तक जिला मुख्यालयों में सप्लाई पहुंच जाएगी। इसके बाद आवंटन शुरू होगा। 




उधर, उच्च शिक्षा निदेशालय ने साल 2018-19 के मेधावियों के लिए भी लैपटॉप खरीद की प्रक्रिया शुरू कर दी है। निदेशालय ने सरकार को पत्र लिखकर पूछा है कि किस प्रक्रिया के तहत लैपटॉप की खरीद करनी है। साल 2017-18 की टेंडर प्रक्रिया पर सवाल उठने के बाद निदेशालय ने सरकार से स्पष्टीकरण मांगा है।



हिमाचल प्रदेश में सवा साल इंतजार के बाद 9700 मेधावी विद्यार्थियों को मिलेंगे लैपटॉप, इस दिन से होगा आवंटन हिमाचल प्रदेश में सवा साल इंतजार के बाद 9700 मेधावी विद्यार्थियों को मिलेंगे लैपटॉप, इस दिन से होगा आवंटन Reviewed by RoHit ChauHan on November 27, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.