कैबिनेट के 15 बड़े फैसले: 250 से ज्यादा पदों पर भर्ती, तृतीय-चतुर्थ श्रेणी नौकरी के लिए लगाई ये शर्त

Dear Aspirants,


मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में सोमवार को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक आयोजित की गई इस बैठक कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गये और विभिन्न श्रेणियो के पदों को भरने की मंजूरी भी दी गयी


1.हिमाचल प्रदेश के सरकारी विभागों में चतुर्थ और तृतीय श्रेणी के पदों पर अब गैर हिमाचली नौकरी नहीं कर सकेंगे। चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के लिए हिमाचल से 8वीं और 9वीं कक्षा पास करना अनिवार्य होगा, जबकि तृतीय श्रेणी के पदों पर नौकरी के लिए 10वीं और 12वीं कक्षा हिमाचल से पास  होना जरूरी है।

2. कार्य लेनदेन के लिए भुगतान और लेखा प्रक्रिया में पारदर्शिता, सटीकता और दक्षता सुनिश्चित करने और भुगतान में अनावश्यक देरी को समाप्त करने के लिए मंत्रिमंडल ने पूरे राज्य में वन विभाग के लेनदेन कार्यों को कोषागार के तहत लाने का निर्णय लिया गया।

3. मंत्रिमंडल ने गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले हिमाचली दस्तकारों को 30 हजार रुपये तक के नए उपकरण खरीदने के लिए मुख्यमंत्री दस्तकार सहायता योजना अधिसूचित करने की मंजूरी प्रदान की। इस योजना के तहत दस्तकारों को उपकरण व औजार खरीदने के लिए 75 प्रतिशत का अनुदान देने का प्रावधान किया गया है।


विभिन्न श्रेणियो के पदों को भरने की मंजूरी मिली 


4. बैठक में ऊना जिले के बंगाणा में नया उप-अग्निशमन केंद्र खोलने व विभिन्न श्रेणियों के 23 पदों को सृजित करने व भरने तथा केंद्र को सुचारू रूप से चलाने के लिए तीन नए वाहनों की खरीद को स्वीकृति प्रदान की गई।

5. मंत्रिमंडल ने राज्य में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए कांगड़ा जिला के पपरोला स्थित राजीव गांधी राजकीय स्नातकोत्तर आयुर्वेदिक महाविद्यालय को स्तरोन्नत कर अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान बनाने के लिए भारत सरकार से अनुरोध करने की सिफारिश की।

6. मंत्रिमंडल ने आयुर्वेद विभाग में आयुर्वेदिक फर्मास्सिटों के 200 पदों को अनुबंध आधार पर भरने की स्वीकृति प्रदान की, जिसमें से 103 पदों को सीधी भर्ती और शेष 97 पदों को बैच-आधार पर भरने की स्वीकृति प्रदान की।

7. मंत्रिमंडल ने मंडी जिला के नाचन विधानसभा क्षेत्र के छपराहन और देलग (कटेरू) में आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने और इन्हें संचालित करने के लिए विभिन्न श्रेणियों के छह पद सृजित करने और भरने को भी स्वीकृति प्रदान की।

8. बैठक में आयुर्वेद विभाग में होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारी के तीन पदों को अनुबंध आधार पर भरने का निर्णय लिया गया।

9. बैठक में हिमाचल प्रदेश के महाधिवक्ता कार्यालय में एक पद कनिष्ठ आशुटंकक का पद अनुबंध आधार पर सीधी भर्ती के माध्यम से भरने, जूनियर ऑफिस एसीस्टेंट (आईटी) के दो पद और सेवादार के दो पद अनुबंध आधार पर भरने को स्वीकृति प्रदान की।

10. मंत्रिमंडल ने मंडी जिला के सुंदरनगर में खोले गए नए अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश न्यायालय के लिए विभिन्न श्रेणियों के चार पदों को सृजित करने और भरने को भी स्वीकृति प्रदान की।

11. बैठक में जिला कांगड़ा के सुलह में उप-तहसील खोलने और उप-तहसील कार्यालय को सुचारू रूप से चलाने के लिए विभिन्न श्रेणियों के सात पद सृजित करने और भरने को भी स्वीकृति प्रदान की गई।

12. मंत्रिमंडल ने मंडी जिला के राजकीय माध्यमिक पाठशाला सेरू को राजकीय उच्च पाठशाला और राजकीय उच्च पाठशाला गलू को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला तथा सिरमौर जिले के चैकी मृगवाल के राजकीय उच्च पाठशाला को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला को आवश्यक पदों के सृजन सहित स्तरोन्नत करने को भी स्वीकृति प्रदान की।

13. बैठक में ऊना जिला की कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के बरनोह में क्षेत्रीय पशु चिकित्सा अस्पताल खोलने तथा विभिन्न श्रेणियों के 11 पदों को सृजित व भरने का निर्णय लिया गया। 

14. मंत्रिमंडल ने हमीरपुर जिला के भोरंज क्षेत्र के जाहू स्थित पशु औषधालय को पशु चिकित्सालय में स्तरोन्नत करने तथा आवश्यक पदों को सृजित करने व भरने का निर्णय लिया।

15. मंत्रिमंडल ने वीरता और उत्कृष्ट पुरस्कार विजेताओं को वार्षिक भत्ता उतनी बार जितनी बार वह जीतकर आएंगे देने का निर्णय लिया। बैठक में भूतपूर्व सैनिकों, उनकी विधवाओं व उनके आश्रितों, जिन्हें पेंशन लाभ नहीं मिल रहा है, को भूतपूर्व सैनिक पुनर्निमाण और पुनर्वास विशेष निधि के तहत दी जा रही रही वित्तीय सहायता को बढ़ाने का निर्णय लिया गया।

To Subscribe YouTube Channel Click Here

To Join WhatsApp Group Click Here

To Join Instagram Click Here





अच्छी इंकम- पार्ट टाइम जॉब। "Helo" मोबाइल एप्लिकेशन पर घर से काम करें और पैसा कमाएं।
👇👇 (100/ - तुरन्त प्राप्त करें) 👇👇

http://d.helo-app.com/dXJwv4/


कैबिनेट के 15 बड़े फैसले: 250 से ज्यादा पदों पर भर्ती, तृतीय-चतुर्थ श्रेणी नौकरी के लिए लगाई ये शर्त कैबिनेट के 15 बड़े फैसले: 250  से ज्यादा पदों पर भर्ती, तृतीय-चतुर्थ श्रेणी नौकरी के लिए लगाई ये शर्त Reviewed by RoHit ChauHan on November 18, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.