हिमाचल प्रदेश कैबिनेट मीटिंग 06 मार्च 2019 लिए गये 20 बड़े फैसले


 6 मार्च 2019 को हिमाचल प्रदेश कैबिनेट मीटिंग के 20 बड़े फैसले 



सरकारी नौकरी की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यंहा क्लीक करे

फैसला न. 1

हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलो में करीब 7,000 पीटीए और पैरा शिक्षको को 1 अप्रैल 2019 से नियमित शिक्षको के बराबर वेतन मिलेगा ! करीब 5500 पीटीए शिक्षक, 1368 लेफ्ट आउट पीटीए शिक्षक, 125 लेफ्ट आउट पैर शिक्षक और 150 इजीएस को क़ानूनी अडचनों के चलते नियमित करने की जगह नियमित शिक्षको के बराबर वेतन देने का फैसला किया ! 1 अक्तूबर 2018 तक तीन साल का अनुबंध सेवाकाल पूरा करने वाले शिक्षको को यह लाभ मिलेगा !



फैसला न. 2 

हिमाचल प्रदेश सरकार ने 36,000 से ज्यादा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिका के मानदेय में भी बढ़ोतरी की है , 1 अप्रैल 2019 से 18,672 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओ का मानदेय Rs.6,250 से Rs.6,300, आंगनबाड़ी सहायको का Rs.3,150 से Rs.3,200 और मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओ का मानदेय Rs.4,600 करने का फैसला लिया है !


फैसला न. 3 

हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलो में कक्षा एक से जमा दो कक्षा तक पढने वाले 7,50,000 विद्यार्थियों को स्मार्ट स्कूल वर्दी देने का फैसला किया !


फैसला न. 4 

हिमाचल प्रदेश मंत्रीमंडल ने उज्जवला गृहणी सुविधा योजना की गाइड लाइन को मंजूरी दी है, इसके तहत Rs.35 की सब्सिडी मिलेगी !


फैसला न. 5 

हिमाचल प्रदेश मंत्रीमंडल ने विभिन्न विभागों में अलग अलग श्रणियो के 350 पदों को भरने की मंजूरी दे दी है , कैबिनेट ने कृषि विभाग में सीधी भर्ती से कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से कृषि अधिकारियों के 75 पद भरने की स्वीकृति दी है !


फैसला न. 6 

नेरचौक मेडिकल कॉलेज में स्टाफ नर्सो के 62 पद और हमीरपुर मेडिकल कॉलेज में 32 पद अनुबंध आधार पर भरने को मंजूरी दी है !




फैसला न. 7 

हमीरपुर के भोरंज में खोले जाने वाले लोक निर्माण विभाग के नये मंडल में 12 पदों को भरने की स्वीकृति दी गयी


फैसला न. 8 

मंत्रिमंडल ने हाल ही में सृजित नागरिक न्यायालयों कुल्लू, बंजार, तीसा और शिलाई के लिए सहायक जिला न्यायवादी का एक-एक पद सृजित करने का निर्णय लिया है। इसके अतिरिक्त, इन नागरिक न्यायालयों के लिए विभिन्न श्रेणियों के तीन-तीन पद सृजित करने का भी निर्णय लिया गया है।


फैसला न. 9 

मंत्रिमंडल ने बिलासपुर जिला के झंडूता में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग का नया मंडल खोलने का निर्णय लिया। इसके लिए विभिन्न श्रेणियों के आवश्यक पद सृजित किए जाएंगे। बैठक में सिरमौर जिला के राजकीय प्राथमिक विद्यालयों घरगों-प्लुशो को माध्यमिक विद्यालयों जबकि माध्यमिक पाठशाला दून-देरिया को राजकीय उच्च विद्यालय में स्तरोन्नत करने का फैसला लिया।



फैसला न. 10



कुल्लू जिला के सोयल, सिरमौर जिला के कोटला मांगण, कोटला बड़ोग और छोग टाली को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के रूप में स्तरोन्नत किया जाएगा, जिसके लिए विभिन्न श्रेणियों के 43 पद भरे जाएंगे। 


फैसला न. 11 

मंडी जिला के थुनाग स्थित क्षेत्रीय बागवानी एवं वानिकी विकास और विस्तार केंद्र के संचालन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 28 पद भरने को मंजूरी प्रदान की।



फैसला न. 12 

मंडी जिला के नागरिक चिकित्सालय धर्मपुर और संधोल में बिस्तरों की क्षमता 50 से बढ़ाकर 100 करने और  विभिन्न श्रेणियों के आवश्यक पद सृजित करने को सहमति प्रदान की गई।


फैसला न. 13

मंत्रिमंडल ने कांगड़ा जिले में धेवा स्कूल को स्तरोन्नत कर इसका नाम शहीद तिलक राज पाठशाला रखने का फैसला लिया है। 




फैसला न. 14 

मंत्रिमंडल ने मंडी जिले के जोगिंद्रनगर क्षेत्र के मकरीड़ी में उप-तहसील खोलने का निर्णय लिया गया है।


फैसला न. 15 


मंत्रिमंडल ने जोगिंद्रनगर मेले को राज्य स्तरीय मेले का दर्जा प्रदान करने को स्वीकृति प्रदान की है।


फैसला न. 16

प्रदेश मंत्रिमंडल ने हमीरपुर के भोरंज में लोक निर्माण विभाग का मंडल मंजूर किया है। इसके अलावा भोरंज मंडल में विभिन्न वर्गों के 12 पदों के सृजन करने सहित भरने की स्वीकृति भी दी है।




फैसला न. 17 

प्रदेश मंत्रिमंडल ने पंचायती राज विभाग ने तकनीकी विंग बनाने को मंजूरी दे दी है। इस विंग के बनने से पंचायती राज विभाग के विभिन्न विकासात्मक कार्योँ को कराने और निगरानी रखने में काफी मदद मिलेगी। 


फैसला न. 18 

कैबिनेट ने जिला मंडी के सरकाघाट क्षेत्र के बरछवार में प्रशिक्षण अकादमी अथवा सेंटर खोलने की सैद्धांतिक मंजूरी दी। इस केंद्र में राज्य के ऐसे युवा प्रशिक्षण ले सकेंगे जो आर्मी, नेवी और वायु सेना तथा अन्य अर्ध सैनिक बलों में सेवाएं देना चाहते हैं।


फैसला न. 19 

कुल्लू सर्किल के कुल्लू और बंजार के लोक निर्माण विभाग मंडलों में पुनर्गठित करने को भी मंजूरी दी है 




फैसला न. 20 

उपमंडल कुल्लू, भुंतर और शॉट कुल्लू मंडल और उप मंडल बंजार, लारजी और बजौरा को लोनिवि मंडल बंजार के तहत लाने को मंजूरी दी है। मंत्रिमंडल ने जिला चंबा के तीसा सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग का नया मंडल भंजराड़ू में स्वीकृत किया है। 


सरकारी नौकरी की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यंहा क्लीक करे



हिमाचल प्रदेश कैबिनेट मीटिंग 06 मार्च 2019 लिए गये 20 बड़े फैसले हिमाचल प्रदेश कैबिनेट मीटिंग 06 मार्च 2019 लिए गये 20 बड़े फैसले Reviewed by RoHit ChauHan on March 06, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.