21 और 22 फरवरी 2019 करंट अफेयर्स

Dear Aspirants,

1. सरकार ने लॉन्च किया ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड 

कक्षाओ में डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने हॉल ही में ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड लॉन्च किया है ! इसे 1987 में लॉन्च किये गये ऑपरेशन ब्लैकबोर्ड की तर्ज पर लॉन्च किया गया है , ऑपरेशन ब्लैकबोर्ड को स्कूलो में आधारभूत सुविधाएँ प्रदान करने के लिए लॉन्च किया गया था !

महत्वपूर्ण तथ्य   

ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड का क्रियान्वयन इसी शैक्षणिक वर्ष से किया जायेगा, इस कार्यक्रम के द्वारा स्कूलो में बेहतर डिजिटल शिक्षा प्रदान की जायेगी ! इस कार्यक्रम के तहत 2022 तक 9वीं . 10वीं तथा 11वीं कक्षाओ के 7 लाख क्लासरूम तथा महाविद्यालय तथा विश्वविद्यालय के 2 लाख क्लासरूम में डिजिटल बोर्ड स्थापित किये जायेंगे !




2. नेपाल में फेस्टिवल ऑफ़ इंडिया का आगाज

नेपाल में "फेस्टिवल ऑफ़ इंडिया" शुरू हुआ, यह उत्सव एक महीने तक चलेगा ! इस उत्सव के उद्घाटन समारोह में नेपाल के संस्कृति, पर्यटन व नागरिक विमानन मंत्री रबिन्द्र अधिकारी मुख्य अतिथि थे !

महत्वपूर्ण तथ्य  

नेपाल में फेस्टिवल ऑफ़ इंडिया का आयोजन स्वामी विवेकानंद सांस्कृतिक केन्द्र द्वारा काठमांडू में भारतीय दूतावास में भारत के संस्कृति मंत्रालय के सहयोग से किया जा रहा है ! इस उत्सव  के द्वारा दोनों देशो के बीच पारस्परिक समझ में वृद्धि होगी ! स्वामी विवेकानंद केन्द्र का उद्देश्य भारत की सांस्कृतिक विरासत के बारे में जागरूकता फैलाना तथा विश्व भर में संबंधो को मजबूत बनाना है !


3. त्रिपुरा में मेगा फ़ूड पार्क का उद्घाटन किया गया 

केन्द्रीय राज्य खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने अगरतला में तुलाकोना गाँव में सिकरिया मेगा फ़ूड पार्क का उद्घाटन किया,  यह भारत का 17वां तथा त्रिपुरा का पहला मेगा फ़ूड पार्क है !

महत्वपूर्ण तथ्य  

इस फ़ूड पार्क का निर्माण 50 एकड़ भूमि पर 87.45 करोड़ रूपये की लागत से किया गया !

मेगा फ़ूड पार्क योजना, इस योजना का क्रियान्वयन केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय द्वारा किया जाता है इसका मुख्य उद्देश्य खाद्य प्रसंस्करण उद्योग को बढ़ाना है !




4. नई दिल्ली में शुरू हुआ भारत-आसियान एक्सपो व शिखर सम्मेलन 

21 फरवरी 2019 को नई दिल्ली में भारत-आसियान एक्सपो व शिखर सम्मेलन का चौथा संस्करण शुरू हुआ है ! इसका आयोजन 21-23 फरवरी के मध्य फिक्की द्वारा किया जा रहा है ! इस एक्सपो में 200 से अधिक प्रदर्शक अपने उत्पादों की प्रदर्शनी लगायेंगे यह भारत की "एक्ट ईस्ट पालिसी का हिस्सा है !

महत्वपूर्ण तथ्य  

आसियान 10 दक्षिण पूर्वी एशियाई देशो का अंतर-सरकारी संगठन है ! इसकी स्थापना 6 अगस्त 1967 को हुई थी ! इसका मुख्यालय जकार्ता, इंडोनेशिया में है ! इसके सदस्य देश इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड, ब्रुनेई, कंबोडिया, लोआस, मंयामार, और वियतनाम है !


5. ओडिशा में "कालिया छात्रवृति" शुरू की गयी 

KALIYA योजना के तहत किसानो के बच्चो को लाबान्वित करने के लिए "कालिया छात्रवृति" ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक द्वारा भुवनेश्वर में शुरू की !

महत्वपूर्ण तथ्य  



इसका मुख्य उद्देश्य राज्य सरकार द्वारा शिक्षा के विभिन्न स्तरों में शामिल सभी खर्चो को वहन करने का प्रावधान बनाकर किसानो के बच्चो को तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा के लिए वितीय सहायता प्रदान करना है !

ओडिशा के मुख्यमंत्री : नवीन पटनायक , राज्यपाल : गणेशी लाल , राजधानी : भुवनेश्वर 


6. अंतराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस 21 फरवरी

भाषाई और सांस्कृतिक विविधता और बहुभाषावाद को बढ़ावा देने के लिए फरवरी 2000 से हर वर्ष 21 फरवरी को अंतराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के रूप में मनाया जाता है !

महत्वपूर्ण तथ्य  

इस वर्ष अंतराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस की थीम "“Indigenous languages matter for developmentpeace building and reconciliation” है 





7. सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के 12 बैको में 48,239 करोड़ रूपये दिए 

सरकार ने इस वित्त वर्ष में सार्वजनिक क्षेत्र के 12 बैको में 48,239 करोड़ रूपये के पुनपूंजीकरण को मजूरी दे दी है ताकि उन्हें नियामक पूंजी आवश्यकताओ और वित्त विकास योजनाओ को बनाये रखने में मदद मिल सके !

महत्वपूर्ण तथ्य  

सरकार कारपोरेशन बैंक में 9 हजार करोड़ रूपये और इलाहबाद बैंक में 6 हजार 896 करोड़ रूपये खर्च करेगी इसके अलावा, चार हजार 638 करोड़ रुपये बैंक ऑफ इंडिया और 205 करोड़ रुपये बैंक ऑफ महाराष्ट्र को दिए जाएंगे। ये बैंक हाल ही में आरबीआई के नियामक पर्यवेक्षी फ्रेमवर्क पीसीए से बाहर आए हैं।


8. प्रसिद्ध बालीवुड निर्माता राज कुमार बडजात्या का निधन 

प्रसिद्ध बॉलीवुड निर्माता और फिल्म निर्माता सोराज बड़जात्या के पिता, राज कुमार बड़जात्या का मुंबई में निधन।

महत्वपूर्ण तथ्य  

उन्हें लोकप्रिय और प्यार से राज बाबू के रूप में जाना जाता था और उन्होंने बॉलीवुड की कई हिट फिल्मों में काम किया, जिनमें 'हम साथ-साथ हैं', 'हम आपके हैं कौन', 'विवाह', 'प्रेम रतन धन पायो', 'मैं प्रेम की दीवानी हूं' जैसी फिल्में शामिल हैं।  इन सभी फिल्मों का निर्देशन उनके पुत्र सोराज ने किया था।

PDF फाइल को डाउनलोड करने के लिए यंहा क्लिक करे

21 और 22 फरवरी 2019 करंट अफेयर्स 21 और 22 फरवरी 2019 करंट अफेयर्स Reviewed by RoHit ChauHan on February 22, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.