आज का करंट अफेयर्स 18 और 19 फरवरी 2019


करंट अफेयर्स 18 और 19 फरवरी 2019 


1. भारत का पहला जिला कूलिंग सिस्टम अमरावती में बनाया जायेगा 

सयुंक्त अरब अमीरात आधारित अंतराष्ट्रीय शीतलन प्रदाता, नेशनल कूलिंग कंपनी PJSC ने आंध्रप्रदेश कैपिटल रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी के साथ अमरावती में भारत का पहला जिला शीतलन प्रणाली बनाने के लिए 30 वर्ष का समझौता किया !

सयुंक्त अरब अमीरात की राजधानी : अबू धाबी 


2. जे.पी. मॉर्गन क्रिप्टोकरेंसी के साथ पहला अमेरिकी बैंक बना 

जे.पो. मॉर्गन ने पहला अमेरिकी बैंक  क्रिप्टोकरेंसी रोल आउट किया है, इस मुद्रा को विकेंद्रीकरण करने के लिए डिजाईन किया गया है ताकि नेटवर्क पर होने वाले लेन देन पर किसी का भी नियन्त्र न हो !

3. इन्फोसिस ने इंजीनियरिंग के छात्रो के लिए एक लर्निंग ऐप "InfyTQ" लॉन्च किया 

देश की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी इन्फोसिस ने इंजीनियरिंग के छात्रो को तकनीकी और व्यावसायिक कौशल प्रदान करने तथा सर्वश्रेष्ठ शिक्षण अनुभव प्रदान करने के लिए एक अगली पीढ़ी का डिजिटल प्लेटफार्म "InfyTQ" शुरू किया !

इन्फोसिस के सीईओ : सलिल पारेख 


4. भारत ने पकिस्तान से आयात होने वाले माल पर सीमा शुल्क को 200% तक बढ़ाया

भारत ने पकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापिस लेने के अगले दिन पाकिस्तान से आयात होने वाले सभी सामानो पर तत्काल प्रभाव से 200% सीमा शुल्क बढ़ा दिया है !


5. सयुंक्त राष्ट्र ने कार्यक्रम योजना, बजट और वित्त के लिए नियंत्रण और एएसजी के रूप में सी. रामनाथन को नियुक्त किया 

चंद्रमौली रामनाथन को प्रबंध रणनीति, निति और अनुपालन विभाग में कार्यक्रम योजना, बजट और वित्त के लिए नियंत्रक, सहायक महासचिव के रूप में नियुक्त किया !

संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय : न्यूयार्क 




5. विदर्भ ने जीता ईरानी कप का खिताब

विदर्भ ने अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखते हुए ईरानी कप का खिताब अपने नाम किया ! फाइनल में विदर्भ में अजिंक्य रहाणे के नेतृत्व वाली शेष भारत को पराजित किया ! पिछले वर्ष भी ईरानी कप का खिताब विदर्भ ने ही जीता था ! इससे पहले विदर्भ ने इस वर्ष के रणजी ट्राफी के खिताब को भी जीता था !

ईरानी कप भारत में खेली जाने वाली प्रथम श्रेणी क्रिकेट प्रतियोगिता है ! इस प्रतियोगिता की शुरुआत 1959-60 में रणजी ट्राफी के 25 वर्ष पूरा होने के उपलक्ष पर की गयी है !इस प्रतियोगिता का नाम जेड. आर. ईरानी के नाम पर रखा गया है , वे भारतीय क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड के शुरूआती सदस्यों में से एक थे !


6. क्रिस गेल ने अंतराष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट से सन्यास की घोषणा की 

वेस्ट इंडीज के बल्लेबाज क्रिस गेल ने अंतराष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट से सन्यास लेने की घोषणा की ! क्रिस गेल ने ICC विश्व कप 2019 के बाद अंतराष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट से सन्यास लेने की घोषणा की है !

क्रिस गेल का जन्म 21 सितम्बर 1979 को जमैका के किंग्स्टन में हुआ है !





7. सुनील छेत्री को फुटबाल रत्न से सम्मानित किया गया 

भारतीय फुटबाल टीम के कप्तान सुनील छेत्री को पहले फुटबाल रत्न सम्मान से सम्मानित किया गया ! उन्हें यह समान दिल्ली फुटबाल संघ द्वारा प्रदान किया गया ! हाल ही में उन्हें पद्म श्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था !



सरकारी नौकरी की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यंहा क्लीक करे
आज का करंट अफेयर्स 18 और 19 फरवरी 2019 आज का करंट अफेयर्स 18 और 19 फरवरी 2019 Reviewed by RoHit ChauHan on February 18, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.