16 फरवरी 2019 आज का करंट अफेयर्स


16 फरवरी 2019 आज का करंट अफेयर्स 


1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वन्दे मातरम हाई स्पीड ट्रेन को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया 

प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने वन्दे मातरम हाई स्पीड ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया ! इस रेलगाड़ी का नाम "ट्रेन-10" से बदलकर "वन्दे मातरम एक्सप्रेस" कर दिया है यह रेलगाड़ी दिल्ली से वाराणसी के मध्य चलेगी !


2. संस्कृत होगी हिमाचल प्रदेश की दूसरी आधिकारिक भाषा 

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने विधानसभा में हिमाचल प्रदेश राजभाषा (संशोधन) बिल, 2019 प्रस्तुत किया ! इस बिल के द्वारा संस्कृत को हिमाचल प्रदेश की दूसरी आधिकारिक भाषा बनाने की व्यवस्था की गयी है ! हिमाचल प्रदेश की आधिकारिक भाषा हिंदी है !

भारतीय संविधान के अनुच्छेद 345 के तहत आठवीं अनुसूची में शामिल 22 भाषाओ में से किसी भी भाषा को कोई भी राज्य अपनी आधिकरिक भाषा घोषित कर सकता है !


3. सुशील चन्द्र को चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया 

सुशील चन्द्र को चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया ! वे 1980 बैच के भारतीय राजस्व सेवा अधिकारी है ! इससे पहले वे केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के चेयरमैन थे 


4. भारत ने पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापिस लिया 

जम्मू कश्मीर के पुलवामा हमले में CRPF के 44 जवानो के शहीद होने के बाद भारत ने पकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापिस ले लिया है ! भारत ने WTO के गठन के एक वर्ष बाद 1996 में पाकिस्तान को यह दर्जा दिया था !


5. बिहार सरकार द्वारा एक सार्वभौमिक वृद्धावस्था पेंशन योजना घोषित की गयी 

बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने मुखिया वृद्धा पेंशन योजना नामक एक सार्वभौमिक वृद्धावस्था पेंशन योजना की घोषणा की है, इस योजना में 60 वर्ष की आयु के राज्य के उन सभी व्यक्तियों के लिए 400 रूपये की मासिक पेंशन की सुविधा है जो सरकार से पेंशन नही प्राप्त क्र रहे !



बिहार के मुख्यमंत्री : नितीश कुमार 

बिहार के राज्यपाल : लालजी टंडन 

बिहार की राजधानी : पटना 


6. भारत ने 72,400 असॉल्ट राइफल की खरीद के लिए अमेरिका के साथ समझौता किया 

इन नई राइफलो की लागत लगभग 700 करोड़ रूपये होगी और चीन की 36,00 किमी की सीमा पर तैनात सेना के जवानों द्वारा इसका इस्तेमाल किया जायेगा !

7. भारत में प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन योजना लागू 

प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन योजना को 15 फरवरी 2019 से श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा शुरू कर दिया है, अंतरिम बजट में घोषित योजना को हाल ही में मंत्रालय द्वारा अधिसूचित किया गया है !

PM-SYM की मुख्य विशेषताएं निम्नलिखित हैं:

1. न्यूनतम बीमित पेंशन: PM-SYM के तहत प्रत्येक अभिदाता को 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद न्यूनतम  3000 /- रूपये प्रति माह की न्यूनतम सुनिश्चित पेंशन प्राप्त होगी.
2. पारिवारिक पेंशन: पेंशन की प्राप्ति के दौरान, यदि ग्राहक की मृत्यु हो जाती है, तो लाभार्थी का जीवनसाथी लाभार्थी द्वारा प्राप्त पेंशन का
50% पारिवारिक पेंशन के रूप में प्राप्त करने का हकदार होगा. पारिवारिक पेंशन केवल पति या पत्नी के लिए लागू होती है.




8. पी. सी. मोदी को CBDT के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया 

कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने वरिष्ठ IRS अधिकारी प्रमोद चन्द्र मोदी को केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड का अध्यक्ष नियुक्त किया गया वह सुशील चन्द्र का स्थान लेंगे जिन्हें हाल ही में चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया था !




सरकारी नौकरी की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यंहा क्लीक करे







16 फरवरी 2019 आज का करंट अफेयर्स 16 फरवरी 2019 आज का करंट अफेयर्स Reviewed by RoHit ChauHan on February 15, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.