Dear Aspirants,

1. ऐरो इंडिया 2019 

ऐरो इंडिया के 12वें संस्करण का आयोजन कर्नाटक के बेंगलुरु में 20 से 24 फरवरी 2019 के बीच किया जायेगा! इस पांच दिवसीय इवेंट में ऐरोस्पेस उद्योग तथा रक्षा उद्योग द्वारा व्यापार प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा ! इस इवेंट में विश्व के बड़े रक्षा उद्योग के निवेशक भी हिस्सा लेंगे !
ऐरो इंडिया प्रदर्शनी का आयोजन प्रत्येक
दो वर्ष बाद किया जा रहा है ! 1996 में इसका पहली बार आयोजन किया गया था और तब से लेकर अभी तक इसके 11 संस्करणों का सफल आयोजन किया जा चुका है !
ऐरो इंडिया 2019 की टैगलाइन " एक अरब अवसरों का रनवे "


2. राजीव नयन चौबे ने संघ लोक सेवा आयोग के सदस्य के रूप में शपथ ली 

राजीव चौबे तमिलनाडु कैडर के 1981 बैच के आईएस ऑफिसर है ! भारतीय संविधान के अनुच्छेद 316 के तहत राष्ट्रपति द्वारा संघ लोक सेवा आयोग के सदस्य व चैरमैन  की नियुक्ति की जाती है !

3. संजीव रंजन को कोलम्बिया गणराज्य में भारत के राजदूत के रूप में नियुक्त किया 

विदेश मंत्रालय ने घोषणा की है की संजीव रंजन को कोलम्बिया गणराज्य में नये राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है ! संजीव रंजन 1993 बैच की भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी है!

4. मिताली राज 200 एकदिवसीय मैच खेलने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनी 

भरतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज 200 एकदिवसीय मैच खेलने वाली पहली महिला क्रिकेटर बन गयी ! 36 वर्षीय खिलाडी एकदिवसीय मैच में सबसे अधिक रन बनाने वाली बल्लेबाज भी है !

5. कतर ने जापान को फुटबाल में हराकर अपना पहला एशियाई कप खिताब जीता 

कतर ने फाइनल में चार बार के चैंपियन जापान को 3-1 से हराकर अपना पहला एशियाई खिताब जीता ! यह पहली बार था जब जापान पहली बार एशियाई कप के फाइनल में हरा है !

6. विश्व आद्र्भूमि दिवस 2 फरवरी को मनाया गया 

हर वर्ष 2 फरवरी को विश्व आद्र्भूमि दिवस मानवता और ग्रह के लिए आद्र्भूमि के मूल्य पर वैश्विक जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है 

7. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि 

अंतरिम बजट 2019 में किसानो के लिए प्रधानमंत्री किसान निधि योजना की घोषणा की गयी, इस योजना की मुख्य विशेषताएं निम्नलिखित है:-
केंद्र सरकार छोटे और सीमांत किसानो को प्रतिवर्ष 6000 रूपये की वितीय सहायता देगी 
इस योजना से सरकार खजाने से 75,000 करोड़ रूपये व्यय किये जायेंगे