Dear Aspirants,

हिमाचल प्रदेश में आयोजित होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओ में सफल होने के लिए हम एक नई सीरीज प्रारम्भ कर रहे है और इस सीरीज को हमने  नाम दिया है TarGet Govt Job 2019 इस सीरीज के माध्यम से हम हिमाचल प्रदेश सामान्य ज्ञान/भारतीय सामान्य ज्ञान/प्रतिदिन प्रादेशिक, राष्ट्रीय, अंतराष्ट्रीय करंट अफेयर्स तथा परीक्षाओ में पूछे जाने वाले अन्य विषयों के महत्पूर्ण प्रश्नों को अपनी वेबसाइट और यूट्यूब चैनल के माध्यम से आपके साथ साझा करेंगे ! इस सीरीज का हिस्सा बनने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब कर के रखे!


 चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यंहा क्लीक करे

Target Govt Job 2019 आज का करेंट अफेयर्स 

1. भारत सरकार का जल संसाधन, नदी एवं गंगा संरक्षण मंत्रालय 16-18 जनवरी, 2019 के दौरान कंहा "आधुनिक कृषि पर नौवां अंतराष्ट्रीय सूक्ष्म सिंचाई सम्मेलन" आयोजित करेगा ?

A. हरिद्वार
B. औरंगाबाद 
C. पटना
D. प्रयागराज


भारत सरकार का जल संसाधन, नदी एवं गंगा संरक्षण मंत्रालय 16-18 जनवरी, 2019 के दौरान औरंगाबाद में  "आधुनिक कृषि पर नौवां अंतराष्ट्रीय सूक्ष्म सिंचाई सम्मेलन" आयोजित करेगा ! इस सम्मेलन का आयोजन सिंचाई एवं जल निकासी आयोग, भूजल पर भारतीय राष्ट्रीय समिति और जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्रालय के अधीनस्थ केन्द्रीय क्षेत्र उद्यम वैपकॉस लिमिटेड के सहयोग से किया जायेगा !



2. हाल ही में सवर्ण समाज को आर्थिक आधार पर आरक्षण देने के लिए राष्ट्रपति ने संविधान के कौन से अधिनियम को अनुमति प्रदान की ?

A. 102वां अधिनियम
B. 104वां अधिनियम
C. 103वां अधिनयम 
D. 101वां अधिनियम 



राष्ट्रपति ने 12 जनवरी 2019 को संविधान के 103वें संशोधन अधिनियम. 2019 को स्वीकृति प्रदान कर दी है ! इस अधिनियम को संविधान का 103 वां अधिनियम, 2019 भी कहा जा सकता है !


3. हाल ही में किस केन्द्रीय मंत्री द्वारा नई दिल्ली में राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव 2019 का शुभारम्भ किया गया ?

A. सुषमा स्वराज
B. निर्मला सीतारमण
C. कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ 
D. अरुण जेटली 


युवा कार्यक्रम एवं खेल राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार ) कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने दिल्ली में राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव 2019 का शुभारम्भ किया और इसके साथ ही राष्ट्रीय युवा दिवस 2019 के जलसे की शुरआत हो गयी ! राष्ट्रीय युवा दिवस 2019 की थीम है " नये भारत की आवाज बनो" और "उपाय ढूँढो और निति में योगदान करो"

4. हाल ही में गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस ने महिला उद्यमियो और महिला स्वयं सहायता समूहों को सहायता पहुँचाने के लिए कौन सा प्लेटफार्म लॉन्च किया है ?


A. महिला ऑन गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस
B. वुमनिया ऑन गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस 
C. नारी ऑन गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस
D. लेडिज ऑन गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस 


गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस ने महिला उद्यमियों और महिला स्वयं सहायता समूहों को विभिन्न सरकारी मंत्रालयों, विभागों और संस्थानों को सीधे हस्तशिल्प एवं हस्तकरघा, सहायक समाग्री, जूट उत्पाद, घरो के साज सजावट के सामान और ऑफिस कार्यालय के सामानों की बिक्री करने में सहायता पहुँचाने के लिए वुमनिया ऑन गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस  की शुरुआत की है !


5. सेना दिवस कब मनाया जाता है ?

A. 16 जनवरी
B. 15 जनवरी
C. 18 जनवरी
D. 14 जनवरी 


सेना दिवस, भारत में हर वर्ष 15 जनवरी को लेफ्टिनेंट जनरल (बाद में फिल्ड मार्शल ) के. एस. करियप्पा के भारतीय थल सेना के शीर्ष कमांडर का पदभार ग्रहण करने के उपलक्ष में मनाया जाता है ! उन्होंने 15 जनवरी 1949 को ब्रिटिश राज के समय के भारतीय सेना के अंतिम अंग्रेज शीर्ष कमांडर जनरल रॉय फ्रांसिस बुचर से यह पदभार ग्रहण किया था !


6. हाल ही में नई दिल्ली में किस केन्द्रीय मंत्री द्वारा "हुनर हाट" का उद्घाटन किया गया?

A.  स्मृति ईरानी
B. प्रकाश जावड़ेकर
C. अरुण जेटली 
D. सुषमा स्वराज 


केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने निय दिल्ली में "हुनर हाट" का उद्घाटन किया, अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा दस्तकारो, शिल्पकारो को मौका-मार्केट मुहैया कराने के मिशन के तहत देश की विभिन्न भागो में आयोजित "हुनर हाट" की श्रृंखला में यंह आयोजित किया जा रहा है 


7. हाल ही में पहले फिलिप कोटलर  प्रेशिडेंशियल अवार्ड से किसे नवाजा गया ?

A. अरविन्द केजरीवाल B. नरेंद्र मोदी C. ममता बनर्जी D. राहुल गाँधी 


प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को नई दिल्ली में 7 लोक कल्याण मार्ग स्तिथ आवास पर पहले फिलिप कोटलर प्रेशिडेंशियल अवार्ड पुरस्कार प्रदान किया गया ! यह पुरस्कार तीन आधार रेखा पीपुल,प्रॉफिट और प्लानेट पर केन्द्रित है !


8.हाल ही में येलो वेस्ट आन्दोलन चर्चा में बना हुआ है,इसका  सम्बन्ध किस देश से है ?

A. अमेरिका

B. जापन
C. फ़्रांस
D. भारत 


इन दिनों फ़्रांस में येलो वेस्ट आन्दोलन काफी चर्चा में है ! यह 17 नवम्बर, 2018 से फ़्रांस में  शुरू हुआ है ! इस आन्दोलन के पीछे मुख्य कारण इंधन पर कर बढ़ोतरी, कार्बन टैक्स लागू करना आदि है !