Dear Aspirants,

1. संसद ने पारित किया शिक्षा का अधिकार संशोधन विधेयक 

संसद ने बच्चो के लिए निशुल्क व अनिवार्य शिक्षा विधेयक, 2018 को पारित किया ! इसका मुख्य उद्देश्य स्कूलो में नो डिटेंशन पालिसी को समाप्त करना है ! नो डिटेंशन पालिसी के अंतर्गत 1 से 8 कक्षा तक किसी भी छात्र को फेल नही किया जाता है !
इस बिल के प्रावधान के अनुसार यदि 5वीं और 8वीं कक्षा में कोई छात्र फेल होता है तो परिणाम के दो महीने के भीतर उसे पुन: परीक्षा देने का मौका दिया जाना चाहिए ! अगर वो पुन: परीक्षा में भी फेल होता है तो उसे 5वीं या 8वीं की पढ़ाई फिर से करनी होगी !

2. अरुणिमा सिन्हा अंटार्कटिका की सबसे ऊँची चोटी पर चढने वाली विश्व की पहली महिला ऐम्प्यटी बनी 

अरुणिमा सिन्हा, माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली पहली महिला ऐम्प्यटी ने एक और रिकॉर्ड बनाया है वह अंटार्कटिका की सबसे ऊँची चोटी, माउंट विंसन पर चढ़ने वाली दुनिया की पहली महिला ऐम्प्यटी बन गयी है !

3. बंगाली लेखक दिब्येंदु का निधन 

प्रसिद्ध लेखक और साहित्य अकादमी से सम्मानित दिब्येंदु पालित का निधन हो गया , वह 79 वर्ष के थे ! दिब्येंदु पालित को 1998 में उनके उपन्यास अनुभव के लिए साहित्य अकादमी से सम्मानित किय गया था !

4. नई दिल्ली में शुरू होगा विश्व पुस्तक मेला 

नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेले का आयोजन प्रगति मैदान में किया जायेगा ! यह नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेले का 27वां संस्करण होगा ! इस बार मेले की थीम " विशेष आवश्यकताओं वाले पाठक" रखी गयी है!
नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला 5 मार्च 2019 से शुरू होगा इस मेले का उद्घाटन
मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के द्वारा किया जायेगा !

5. पाकिस्तान की प्रांतीय सरकार ने पंज तीर्थ नामक हिन्दू धार्मिक स्थल को राष्ट्रीय धरोहर घोषित किया 

पाकिस्तान की खैबर पख्तूनख्वा प्रांतीय सरकार ने पेशावर में स्तिथ प्राचीन हिन्दू धर्म स्थल पंज तीर्थ को राष्ट्रीय धरोहर घोषित किया ! यह धर्म स्थल उतर-पश्चिम पाकिस्तान में स्तिथ है !

प्रतिदिन करंट अफेयर्स और सरकारी नौकरी की जानकारी के लिए यंहा क्लीक करे और हमारे WhatsApp ग्रुप में ऐड हो जाये