Dear Aspirants,

1. दिव्या पाटीदार ने जीता मिसेज इंडिया 2018 का ख़िताब 

हाल ही में आयोजित मिसेज इंडिया प्रतियोगिता 2018 में मध्यप्रदेश की दिव्या पाटीदार ने मिसेज इंडिया 2018 का ख़िताब अपने नाम किया ! इस प्रतियोगिता में उन्होंने 24 प्रतिभागियों को पराजित किया और अब वह मिसेज यूनिवर्स 2019 में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी !


2. भारत यात्रा के लिए नई दिल्ली पहुंचे भूटान के प्रधानमंत्री 

भूटान के प्रधानमंत्री लोते त्शेरिंग भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे ! इस बार की उनकी यात्रा कई मायनों में महत्वपूर्ण होने वाली है , उनकी यात्रा भारत और भूटान की बीच आधिकारिक , राजनयिक सम्बन्ध शुरू करने की स्वर्णिम जुबली के अवसर पर की जा रही है !
भारत और भूटान के बीच राजनयिक सम्बन्धो की शुरुआत 1968 में हुई थी ! इस से पहले भूटान के साथ भारतीय राजनयिक सम्बन्धो का प्रबन्धन सिक्किम में भारतीय राजनेतिक अफसर करते थे !

3. केन्द्रीय मंत्रीमंडल ने मिशन गगनयान को मंजूरी दी 

28 दिसम्बर 2018 को केन्द्रीय मंत्रीमंडल ने मिशन गगनयान को मंजूरी दे दी है और साथ में इस मिशन के लिए 10,000 करोड़ रुपए के बजट को भी मंजूरी दे दी है ! गंगनयान मिशन के अंतर्गत तीन अन्तरिक्षयात्रियों को अन्तरिक्ष में 5 से 7 दिनों के लिए अन्तरिक्ष में भेजा जाएगा ! 
ऐसा करने वाला भारत विश्व का चौथा देश बन जाएगा !


4. भारत ने भूटान को 4500 करोड़ की सहायता करने की घोषणा की 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भूटानी समकक्ष लोटे त्शेरिन के साथ वार्ता करने के बाद भूटान की 12 वें पंचवर्षीय योजना के लिए भूटान को 45,00 करोड़ की वित्तीय सहायता की घोषणा की ! भूटान के प्रधानमंत्री भारत में अपनी तीन दिवसीय यात्रा के लिए आये हुए है!


5. तुर्कमेनिस्तान ने अपना पहला मैसेजिंग एप्प लॉन्च किया 

तुर्कमेनिस्तान ने अपना पहला मैसेजिंग एप्प बिजबर्ड लॉन्च किया है !  इस एप्लीकेशन में संदेशो , फाइल्स , फोटोज और वीडियो के आदान प्रदान की सुविधा उपलब्ध होगी ! आपको जान कर हैरानी होगी की तुर्कमेनिस्तान ने फेसबुक सहित सभी पश्चिमी सेवाओ को बंद किया हुआ है !

6. राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस भुवनेश्वर में शुरू हुआ 

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भुवनेश्वर राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस के 26 वें  संस्करण का उद्घाटन किया ! इस वर्ष का विषय " Science , Technology and innovation: for clean green and healthy nation" है !

ओडिशा के राज्यपाल : गणेशी लाल

7. रिकी पोंटिंग को ICC क्रिकेट हाल ऑफ़ फेम में शामिल किया गया 

ऑस्ट्रलिया के महान क्रिकेटर और ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को ICC क्रिकेट ऑफ़ फेम में शामिल किया गया !