आज का करंट अफेयर्स 24 दिसम्बर 2018

Dear Aspirants,


  • 24 दिसम्बर राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस 

प्रत्येक वर्ष 24 दिसम्बर को भारत में राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के रूप में मनाया जाता है ! 24 दिसम्बर 1986 को उपभोक्ता सुरक्षा अधिनियम , को राष्ट्रपति ने मंजूरी दी थी !
इस वर्ष रष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस की थीम थी "Timely Disposal of Consumer Complaints”.

विश्व उपभोक्ता दिवस 15 मार्च को मनाया जाता है !


  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज IIT भुबनेश्वर का उद्घाटन किया 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ओडिशा में  IIT भुबनेश्वर का उद्घाटन किया ! इस दौरान प्रधानमंत्री ने ओडिशा  में  14,500 करोड़ रुपए की विकास योजनाओ का भी उद्घाटन किया ! 23 जुलाई 2008 को IIT भुबनेश्वर ने IIT खडकपुर के कैंपस से कार्य शुरू किया था , और इसके बाद 22 जुलाई 2009 को इसे भुबनेश्वर शिफ्ट कर दिया था !

ओडिशा के राज्यपाल : गणेशी लाल 


  • पब्लिक क्रेडिट रजिस्ट्री की स्थापना के लिए 6 आईटी कंपनियों को शोर्टलिस्ट किया 

भारतीय रिजर्व बैंक ने 6 बड़ी आईटी कंपनियों को पब्लिक क्रेडिट रजिस्ट्री के लिए शोर्ट लिस्ट  किया ! भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा शोर्ट लिस्ट की गयी कंपनियां है TCS , विप्रो , IBM इंडिया , कैपजेमिनी टेक्नोलॉजी सर्विसेज इंडिया , दून एंड ब्रेड स्ट्रीट इन्फोर्मेशन सर्विसेज इंडिया , तथा माइंडट्री लिमिटेड !
जून 2018 में भारतीय रिज़र्व बैंक ने पब्लिक क्रेडिट रजिस्ट्री की स्थापना की थी इसका मुख्य उदेश्य ऋण तक पहुंच को आसान बनाना है !

भारतीय रिज़र्व बैंक के नये गवर्नर : शक्तिकांत दास 


  • गूगल न्यूज़ इनिशिएटिव फंडिंग के लिए 10 भारतीय समाचार संगठनो को चुना गया 

गूगल ने विश्व भर के 87 समाचार संगठनो को गूगल न्यूज़ इनिशिएटिव फंडिंग के लिए चुना है इनमे से 10 समाचार संगठन भारत के है !
इस फंडिंग का उदेश्य वीडियो पत्रिकारिता के नये फोर्मेट के लिए प्रयोग करना है ! 

गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी : सुंदर पिचाई 


  • 23 दिसम्बर राष्ट्रीय किसान दिवस

प्रति वर्ष 23 दिसम्बर को भारत में राष्ट्रीय किसान दिवस के रूप में मनाया जाता है ! यह दिवस भारत के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की याद में मनाया जाता है ! इस दिन को चौधरी चरण सिंह जयंती के रूप में भी मनाया जाता है , क्यूंकि उनका जन्म 23 दिसम्बर 1902 को हुआ था !
चौधरी चरण सिंह भारत के 5 वें प्रधानमंत्री थे , चौधरी चरण सिंह 28 जुलाई 1979 से 14 जनवरी 1980 की बीच भारत के प्रधानमंत्री रहे !

भारत के पहले प्रधानमंत्री : जवाहरलाल नेहरू 


  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अटल विहारी वाजपयी के सम्मान में स्मारक सिका जारी किया 

प्रधनमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के पूर्व प्रधनमंत्री और भारत रत्न अटल विहार वाजपयी के सम्मान में स्मारक सिका जारी किया ! उनका जन्म 25 दिसम्बर को हुआ था और उनके जन्म दिवस को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाता है !

अटल विहारी वाजपयी भारत के 10 वें प्रधानमंत्री थे 

इन्हे भी पढ़े 


आज का करंट अफेयर्स 24 दिसम्बर 2018 आज का करंट अफेयर्स 24 दिसम्बर 2018 Reviewed by RoHit ChauHan on December 24, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.