Dear Aspirants ,


हिमाचल प्रदेश के उन युवाओ के लिए बहुत ही शानदार खुशखबरी है , जो सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे है  क्यूंकि हिमाचल प्रदेश सरकार मेधा प्रोत्साहन योजना के तहत प्रतियोगी परीक्षाओ की तैयारी कर रहे मेधावी विद्यार्थियो को 1,00,000 रुपए की सहायता देगी ! मेधा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत स्कूल और कॉलेजों के 350 विद्यार्थियों को और विश्विद्यालय के 150 विद्यार्थियो को 1-1 लाख की सहायता प्रदान की जायेगी !


Total Beneficiary Aspirants : 500

From School & Colleges : 350 Aspirants
From University : 150 Aspirants  


 योग्यता 

1. मेधा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत सालना 2.50 लाख आय वाले परिवारों के विद्यार्थी ही इस का लाभ उठा सकते है !
2.
अंडर ग्रेजुएट में सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों के 75 फीसदी अंक और आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियो के 65 फीसदी अंक होने चाहिए !
3.
पोस्ट ग्रेजुएट में सामान्य वर्ग के विद्यार्थियो के 50 फीसदी अंक और आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियो के 45 फीसदी अंक होने चाहिए !

मेधा प्रोत्साहन योजना के बारे में विस्तार से जानने के लिए वीडियो जरुर देखे 


किस तरह की परीक्षाओ की तैयारी करने के लिए मिलेगी सहायता 

मेधा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत 10+2 के विद्यार्थियो को जेईई , नीट , एनडीए , एफएमसी , सीएलटी प्रवेश परीक्षाओ की तैयारी करने के लिए हिमाचल में या हिमाचल के बाहर कोचिंग के लिए 1,00,000 रुपए की सहायता प्रदान की जायेगी!
विश्वविद्यालय के विद्यार्थियो को रोजगार से सम्बन्धित प्रतियोगी परीक्षाओ जैसे
बैंकिंग , एसएससी , यूपीएससी राज्य लोक सेवा आयोग  और रेलवे में नौकरी क्षेत्र में नौकरी के लिए कोचिंग में सहयता प्रदान की जायेगी !

Important Date

Last date to apply online : 31/01/2019

मेधा प्रोत्साहन योजना मे ऑनलाइन आवेदन कैसे करे 


अगर आप इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन करने चाहते है तो अपने आवेदन पत्र को medhaprotsahanhp@gmail.com इस ईमेल पर भेजें !

इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे , क्या पता आपके एक शेयर से किसी जरुरतमन्द की जिन्दगी बन जाये !!